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Mapra plans to elevate the unserved areas through our vision document of economic and financial inclusion .We work with marginal communities to promote sustainable business models and ensure delivery to underprivileged through our distribution network of small entrepreneurs for online payment solutions also for implementing financial inclusion.

In India, most people still lack access to bank’s financial services. World’s bank in its report released in April 2018 published that “only 36% of account holders in India are using the bank’s account to make or receive digital payment”.

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VLEs can now register account holders of Punjab National Bank for Atal Pension Yojna through www.apna.csc.gov.in .

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FAQ

Frequently Asked Questions

आज के समय में ज्यादातर लोग किसी ना किसी बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र खोलते जा रहे हैं क्योंकि ग्राहक सेवा केंद्र से उन्हें अच्छी कमाई होती है, तथा उसके साथ-साथ इज्जत भी मिलती है, तो दोस्तों अगर आप बेरोजगार हैं और अपना खुद का रोजगार जमाना चाहते हैं तो चलिए जान लेते हैं ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें

  • ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) क्या है |

    बैंक का एक मिनी बैंक के रूप में ग्राहक सेवा केंद्र होता है जहां पर बैंक की लगभग सभी सेवाएं प्रदान की जाती है | दोस्तों आज के समय में ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राहक सेवा केंद्र ज्यादा खोले जाते हैं क्योंकि वहां पर बैंकिंग सुविधाएं ठीक से उपलब्ध नहीं होती है ऐसे में बैंकों का फायदा यह रहता है कि वहां पर अपनी शाखा खोलने के लिए ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता है दूसरी तरफ ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर एक बेरोजगार युवक अपना रोजगार जमा लेता है |

  • ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें।

    अगर आप किसी बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आप हमारी कंपनी से संपर्क करके आप बड़ी आसानी से ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं कंपनी के नियम शर्तों को पूरा करने के बाद आपको बैंक का सीएसपी केंद्र खोलने की अनुमति दे दी जाएगी| |

  • ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आवश्यक पात्रता।

    बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए निम्नलिखित पात्रता हैं |

    • आवेदक जिस क्षेत्र में ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहता है वह उस क्षेत्र का निवासी हो |
    • आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल या उससे ऊपर होनी चाहिए |
    • आवेदन करने वाला व्यक्ति कम से कम इंटरमीडिएट पास होना चाहिए|
    • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास कंप्यूटर की बेसिक जानकारियां होनी चाहिए |
    • आवेदन करने वाला व्यक्ति IIBF Exam पास होना चाहिए |
    • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास पुलिस वेरीफिकेशन पत्र होना चाहिए |
    • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड और पैन कार्ड होना चाहिए |
    • ग्राहक सेवा केंद्र कोई भी व्यक्ति या औरत खोल सकता है।

  • ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

    • आप जहां पर ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं उस दुकान का पता
    • आवेदक का पैन कार्ड
    • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
    • आवेदक का आधार कार्ड
    • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

  • ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के फायदे |

    • ग्राहक सेवा केंद्र खोलने से सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होता है जिनका बैंक उनके घर से काफी दूर होता है |
    • यहां पर बैंकों की तरह ज्यादा लंबी लंबी लाइनें नहीं होती है
    • ग्राहक सेवा केंद्र खुलने से बहुत से लोगों को रोजगार भी मिलता है |
    • कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर अपना आय का साधन बना सकता है

  • ग्राहक सेवा केंद्र पर मिलने वाली सुविधाएं

    • कस्टमर का नया अकाउंट खोलना
    • कस्टमर का मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पैन कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करना
    • कस्टमर के अकाउंट से पैसा निकालना और जमा करना
    • कस्टमर को एटीएम कार्ड देना
    • कस्टमर का पैसा किसी दूसरे अकाउंट में भेजना जहां वह भेजवाना चाहते हैं
    • इंश्योरेंस सेवाएं प्रदान करना
    • कस्टमर का आरडी-एफडी खाता खोलना

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